ईरान में इंटरनेट की लागत और गुणवत्ता, अन्य देशों से इसकी तुलना

ईरान में इंटरनेट हाल ही में और पंद्रहवीं बार संसद की मंजूरी के साथ, और ऑपरेटरों के अनुरोध पर,ग्राहकों की इंटरनेट लागत में लगभग 301 TP3T जोड़ा गया।

समीक्षाओं से संकेत मिलता है कि कुछ पैकेज दोगुने महंगे हो गए हैं। यह ऊंची कीमत तब है जब सभी ग्राहक ईरान में इंटरनेट की बहुत कम गुणवत्ता के बारे में शिकायत करते हैं।

हाई-स्पीड फिल्टर ब्रेकर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

इस कारण से, हमने दुनिया के अन्य देशों के बीच इंटरनेट की "गुणवत्ता" और "लागत" के दो मुद्दों पर एक नज़र डाली।

ईरान में इंटरनेट की लागत और गुणवत्ता, अन्य देशों से इसकी तुलना

ईरान में इंटरनेट स्पीड

तकनीकी और ढांचागत सीमाओं और समस्याओं के कारण ईरान में इंटरनेट की गति आम तौर पर दुनिया के कई देशों की तुलना में कम है।

यह समस्या इंटरनेट का उपयोग करने, विशेष रूप से फ़ाइलें डाउनलोड करने और अपलोड करने, उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो चलाने और ऑनलाइन गेम खेलने में उपयोगकर्ताओं के अनुभव पर सीधा प्रभाव डाल सकती है।

ईरान के इंटरनेट की गुणवत्ता की तुलना अन्य देशों के इंटरनेट से करना

अगर हम ईरान के इंटरनेट की तुलना अन्य देशों से करना चाहते हैं तो हमें यह स्वीकार करना होगा कि कई मामलों में ईरान में इंटरनेट की गुणवत्ता अन्य देशों से प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं है।

अन्य पड़ोसी देशों की तुलना में इंटरनेट की लागत और गुणवत्ता यह साबित करती है कि प्रदान की गई गुणवत्ता की तुलना में लागत अधिक है।

उदाहरण के लिए, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात और कतर जैसे देशों की तुलना में, ईरान में इंटरनेट की लागत अपेक्षाकृत अधिक है।

साथ ही, कई मामलों में ईरान के पड़ोसी देशों में इंटरनेट स्पीड औसतन अधिक है।

दुर्भाग्य से, ईरान में उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले इंटरनेट तक पहुंचने के लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है।

इसके अलावा, कुछ पड़ोसी देशों में, इंटरनेट प्रदाता अतिरिक्त सुविधाएं और सेवाएँ भी प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक मूल्य जोड़ते हैं।

इस मुद्दे का एक मुख्य कारक ईरान के इंटरनेट में मौजूद सीमाएँ और तकनीकी और बुनियादी ढाँचे की समस्याएँ हैं। कम गति, बार-बार वियोग और कनेक्शन, डेटा भेजने और प्राप्त करने में देरी और स्थिरता की कमी उन समस्याओं में से हैं जो ईरानी उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट का उपयोग करते समय अनुभव हो सकती हैं।

इसके अलावा, ईरान में इंटरनेट को व्यापक रूप से फ़िल्टर किया जाता है, ईरान में इंटरनेट फ़िल्टरिंग एक ऐसा मुद्दा है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर कुछ सामग्री और साइटों तक उपयोगकर्ताओं की मुफ्त पहुंच की कमी पर जोर देता है। यह फ़िल्टरिंग विभिन्न तकनीकों जैसे डोमेन फ़िल्टर, आईपी एड्रेस फ़िल्टर और कीवर्ड फ़िल्टर के उपयोग के माध्यम से की जाती है।

अधिकारियों के अनुसार, इंटरनेट फ़िल्टरिंग का मुख्य उद्देश्य उस सामग्री तक पहुंच को सीमित करना है जो देश के नैतिक मानकों का अनुपालन नहीं करती है।

हालाँकि, मानवाधिकार संगठनों का मानना है कि इंटरनेट फ़िल्टरिंग ईरान में अधिक व्यापक है और सूचना तक पहुँच की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करती है।

इन गैर-मानक सेवाओं की लागत कई मामलों में विदेशों में दी जाने वाली समान सेवाओं से भी अधिक महंगी है।

ईरान में इंटरनेट की लागत, क्या सेवा की गुणवत्ता के लिए भुगतान की लागत उचित है?

लागत ईरान में इंटरनेट वैश्विक मानकों पर आधारित है, जो प्रदान की गई सेवाओं की गुणवत्ता के साथ बहुत उच्च और असंगत है। इससे यूजर्स की शिकायतें सामने आई हैं।

लागत तुलना मानदंड विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे इंटरनेट स्पीड, डेटा वॉल्यूम, नेटवर्क स्थिरता और दक्षता, अतिरिक्त सेवाओं का प्रावधान आदि।

कुछ उपयोगकर्ताओं का मानना है कि ईरान में सेवाओं की गुणवत्ता के लिए भुगतान की जाने वाली फीस असंगत है, और मूल्य निर्धारण में सुधार और इंटरनेट प्रदाताओं के बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से इस मुद्दे में सुधार हो सकता है।

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इंटरनेट सेवाओं के प्रावधान से संबंधित लागत संचार बुनियादी ढांचे, मानव संसाधन, अनुसंधान और विकास में निवेश के साथ-साथ प्रदाताओं की गतिविधियों से संबंधित परिचालन लागत जैसे कारकों पर भी निर्भर करती है।

इंटरनेट फ़िल्टरिंग से निपटने के लिए समाधान

ईरान में इंटरनेट फ़िल्टरिंग से निपटना इस देश में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और कार्यकर्ताओं के सामने आने वाली चुनौतियों में से एक है।

ईरान में इंटरनेट फ़िल्टरिंग से निपटने के लिए कुछ संभावित समाधान हैं:

वीपीएन उपयोगकर्ताओं को अवरुद्ध सामग्री तक पहुंचने की अनुमति देता है।

प्रॉक्सी का उपयोग करने से उपयोगकर्ता अवरुद्ध सेवाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

ईरान में इंटरनेट फ़िल्टरिंग को बायपास करने के लिए विशेष टनलिंग तकनीक, जिसके लिए अनुभव और प्रोग्रामिंग कौशल की आवश्यकता होती है।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएस) और समर्पित सर्वर जो ईरानी उपयोगकर्ताओं को बिना किसी प्रतिबंध के इंटरनेट तक पहुंचने की अनुमति देते हैं।

हाल ही में, एक प्रसिद्ध कंपनी स्टारलिंक यह सैटेलाइट इंटरनेट के विकास पर केंद्रित है। आशा की जानी चाहिए कि ऐसी नई प्रौद्योगिकियों के उद्भव से ईरान के लोगों को अधिकार से भी बचाया जा सकेगासुरक्षित और मुफ़्त इंटरनेट जो दुनिया भर के नागरिकों का मूल अधिकार है।

ईरान में इंटरनेट की लागत और गुणवत्ता, अन्य देशों से इसकी तुलना

सबसे अच्छी साइट ऑनलाइन शॉपिंग + तुरंत डिलीवरी वीपीएन »»